ग्राम चौपाल लगाकर प्रमुख सचिव ने जानी विकास की हकीकत

On

रायबरेली। गांवों में विकास की हकीकत जाने के लिए शनिवार को जिले के नोडल अधिकारी और प्रमुख सचिव परिवहन एम0 वेकेंटश्वर लू ने ग्राम चौपाल लगाई। अमावां ब्लॉक की ग्रामसभा अशरफाबाद में आयोजित ग्राम चौपाल के दौरान उन्होंने सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं की हकीकत ग्रामीणों से जानी। साथ ही ग्रामीणों की तरफ से आई समस्याओं का तत्काल निराकरण कराया। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से चलाए जा रहे तहसील दिवस कार्यक्रम के बारे में भी लोगों को बताया।
 
ग्रामसभा अशरफाबाद के पंचायत भवन परिसर में आयोजित ग्राम चौपाल में ग्रामीणों ने बिजली के लो वोटेल्ज, ट्रांसफॉर्मर खराब होने की समस्या का तत्काल निदान कराया। ग्रामीणों की तरफ से सड़क खराब होने की समस्या बताई गई, जिस पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तत्काल भेजकर सड़क को देखने और सीडीओ के माध्यम से सड़क की मरम्मत कराए जाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों की तरफ से ग्रामसभा में पट रहे तालाब के बारे में बताया गया, इस पर बीडीओ संदीप सिंह से तत्काल में उसका स्थलीय निरीक्षण करके निराकरण कराए जाने की बात कहीं।
 
चौपाल के दौरान विभागवार समीक्षा करने के बाद में उन्होंने ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल रहे आवास, आयुष्मान कार्ड, राशन के बारे में पूछा। ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामसभा में बराबर राशन मिल रहा है और पात्र लोगों को आवास और कॉर्ड भी बनाए गए है। उन्होंने ग्रामसभा के लोगों से अधिक से अधिक बच्चों को पढ़ाने के लिए कहा।
प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों से बात करते हुए कहा कि ग्रामसभा स्तर पर होने वाले समस्याओं का निराकरण करने के लिए ही तहसील दिवस का आयोजन सरकार की तरफ से किया जा रहा है।
 
जिसमें जिलाधिकारी से लेकर अन्य अधिकारी मौजूद रहते हैं, उनकी मौजूदगी में तत्काल ही समस्याओं का निराकरण किया जाता है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आप लोग नियमित रूप से ग्रामसभा की होने वाली बैठकों में प्रतिभाग कीजिए। बीडीओ से उन्होंने ग्रामसभा की सभी छह समितियों को एक्टिव करने की बात कहीं। इसके अलावा हर घर जल योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को कनेक्शन लेने के लिए उन्होंने प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस विजन को आगे बढ़ाते हुए सभी ग्रामीणों को कनेक्शन जरूर लेना चाहिए ताकि उन्हें शुद्ध पेयजल मिल सकें।
Follow Aman Shanti News @ Google News