प्रभारी मंत्री ने राष्ट्रीय पोषण माह का किया शुभारंभ

On

रायबरेली, महिला एवं बाल पुष्टाहार विभाग राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने फिरोज गांधी ऑडिटोरियम में आयोजित राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप सभी लोग पूरे जनपद में पोषण जागरूकता का कार्य करती है। आप सभी का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिस प्रकार एक धाय माँ शिशु की देखभाल करती है। उसी प्रकार आप जनपद के आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का लालन पालन करके उन्हें एक अच्छा नागरिक बनाती है।
 
आप सभी विकसित भारत के सपने को साकार करने में लगी हुई है। आप सभी का कार्य छोटा नहीं है यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि बच्चों के लालन पालन के साथ आप सभी बच्चों को सामान्य ज्ञान की भी जानकारी दें। जिससे कि कभी अवसर आने पर बच्चों के गुमशुदा होने पर उनको उनके परिवार वालों से उन्हें मिलाया जा सके। साथी उन्होंने कहा कि बच्चों के पोषण के साथ साफ-सफाई और शिक्षा का भी ख्याल रखा जाए । उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी विनय सिंह को निर्देशित किया की आवश्यकता पड़ने पर नए आंगनबाड़ी केन्द्रों का भी निर्माण कराया जाए। साथ ही उनकी साफ सफाई और सौन्दरीकरण का भी कार्य कराया जाए।
 
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की और नवजात शिशुओं का अन्नप्राशन भी कराया। उनके द्वारा गर्भवती महिलाओं को सहजन के पेड़ भी वितरित किए। फिरोज गांधी ऑडिटोरियम के परिसर में इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बाल योजना (सामान्य) के अंतर्गत 21 बच्चों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।
 
Follow Aman Shanti News @ Google News