डीएम की अध्यक्षता में कृषक जागरूकता गोष्ठी का आयोजन संपन्न

On

रायबरेली ! जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन फॉर इन सीटू मैनेजमेन्ट ऑफ काप रेज्ड्यू योजना के अन्तर्गत पराली प्रबन्धन हेतु कृषक जागरूकता गोष्ठी एवं जनपद स्तरीय त्वरित मक्का विकास कार्यकम के अन्तर्गत जागरूकता गोष्ठी का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र दरियापुर में किया गया। जिसमें मुख्य रूप से जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी अर्पित उपाध्याय ने कृषि विभाग के अंतर्गत लगाए गए समस्त स्टालों का अवलोकन भी किया गया।
 
आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित कृषकों से फसल कटाई के बाद फसल अवशेष को खेतों में न जलाने की अपील की और फसल अवशेष को खेत में सड़ाकर खाद के रूप में प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों को कृषि विविधीकरण को अपनाने एवं प्राकृतिक खेती व जैविक खेती को अपनाने के लिए प्रेरित किया। उप कृषि निदेशक विनोद कुमार ने कृषि विभाग में संचालित पीएम किसान योजना, पीएम कुसुम योजना, पराली प्रबन्धन एवं किसानोपयोगी विभाग में संचालित सभी योजनाओं के अनुदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी,
 
उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा पशुओं का टीकाकरण, के०सी०सी० एवं सहभागी योजना के अन्तर्गत पशुओं को गौशालाओं से लेने एवं प्रतिदिन दिये गये अनुदान के बारे में बताया। जिला कृषि अधिकारी द्वारा पैट सोर्स सब्सिडी, बीज एवं उर्वरक की उपलब्धता के बारे में जानकारी देते हुए मेले आये हुए सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं कृषक बन्धुओं का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मेला/गोष्ठी के समापन की औपचारिक घोषणा की गई। मेले में लगभग 950 कृषको द्वारा प्रतिभाग किया गया।
Follow Aman Shanti News @ Google News