जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण मैनेजमेंट कमेटी की बैठक सम्पन्न

On

रायबरेली ! जिला स्वच्छता समिति एवं जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण मैनेजमेंट कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुए कार्यो की समीक्षा की गई।
बैठक का मुख्य एजेंडा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु चयनित मॉडल ग्रामों की प्रगति, व्यक्तिगत शौचालय हेतु प्राप्त आवेदन, वित्तीय वर्ष 2024-25 में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की प्रगति, वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 23-24 के रिसोर्स रिकवरी सेंटर के संचालन की स्थिति, सीएससी संचालन की समीक्षा, वित्तीय वर्ष 2023-24 अंतर्गत अंत्येष्टि स्थल के निर्माण के प्रगति, सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा आदि रहा।चयनित मॉडल गांवों में ठोस एवं तरंग प्रबंधन किये जा रहे कार्यो की प्रगति जानते हुए प्रबंधन में नवाचार को अपनाने का निर्देश दिया।
 
जिलाधिकारी ने प्राप्त धन राशि के सापेक्ष कार्य मे प्रगति लाने का निर्देश सभी एडीओ पंचायतो को दिया। जिनकी प्रगति ठीक नहीं है उन पर कार्यवाही करने का निर्देश डीपीआरो सौम्य शील सिंह को दिया। उन्होंने ने कहा कि व्यक्तिगत शौचालय आवेदन में हुई कार्यवाही में किसी भी प्रकार का विरोधाभास मिलने पर सम्बन्धित एडीओ पंचायत की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि सभी सचिवों को रोस्टर डयूटी लगाई जाए। लगातार इनकी मोनिटरिंग भी की जाए। सभी ग्राम पंचायतों में कूड़ा गाड़ियां समय पर कूड़े का कलेक्शन करे।
 
सीएचसी संचालन में ध्यान दिया जाए।सभी सीएचसी निवास,जाति आदि प्रमाण पत्र जारी करने में प्रगति लाये। अंतेष्टि स्थलो के निर्माण कार्यो को शीघ्र कराने को कहा। डीपीआरो ने बताया कि 21 ग्राम पंचायतो में से 17 पंचायत में अंत्येष्टि स्थल कार्य पर्ण हो चुके है। शेष में कार्य प्रगति पर है। डीएम ने सीएम डैशबोर्ड की प्रगति जानते हुए रैंकिंग सुधारने के निर्देश दिए। सभी एडीओ पंचायत को निर्देश दिया कि ई-ग्राम स्वराज प्रणाली को बढ़ावा दिया जाए।
 
Follow Aman Shanti News @ Google News