रायबरेली के नागरिकों को मिलेगा नया तोहफा

On

रायबरेली ! जिले के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपहार के रूप में उद्यान विभाग द्वारा विकसित गुरु गोविंद सिंह पर्यावरणीय उद्यान एवं पार्क 25 सितंबर 2024 से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। यह पार्क जिले की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर का प्रतीक होगा। उद्यान में जिले के महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं, जो उनके संघर्ष और बलिदान की याद दिलाती हैं और भावी पीढ़ियों को प्रेरणा देने का कार्य करेंगी।
 
प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने इस अवसर पर कहा कि गुरु गोविंद सिंह पर्यावरणीय उद्यान न केवल रायबरेली के नागरिकों के लिए एक मनोरंजन का स्थल होगा, बल्कि यह शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास के लिए भी एक आदर्श स्थान के रूप में उभरेगा। इस पार्क का वातावरण सभी उम्र के लोगों के लिए अनुकूल होगा और उन्हें प्रकृति के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।
 
उद्यान मंत्री ने बताया कि पार्क में समस्त जनमानस के टहलने हेतु पाथवे, हरे-भरे सुगन्धित शोभाकार पौधे युक्त शुद्ध वातारण उपलब्ध है, साथ ही पार्क में बच्चों के खेलने हेतु झूले, महिलाओं हेतु वात्सल्य वाटिका, वरिष्ट नागरिकों हेतु सत्संग भवन, मनोरंजन हेतु ओपन थियेटर, व्यायाम के लिए ओपन जिम एवं योगास्थल तथा बैठने हेतु पार्क में गजीबो की भी स्थापना की गयी है।
 
जिला उद्यान अधिकारी रायबरेली जयराम वर्मा ने पार्क के समय और शुल्क के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रीष्मकाल (अप्रैल से सितंबर) में यह पार्क प्रतिदिन सुबह 5 बजे से 9 बजे तक और शाम 3 बजे से 7 बजे तक खुला रहेगा, जबकि शीतकाल (अक्टूबर से मार्च) में इसका समय सुबह 5:30 बजे से 9:30 बजे तक और शाम 2 बजे से 6 बजे तक होगा।
 
5 वर्ष तक के बच्चों का प्रवेश निशुल्क होगा, जबकि अन्य के लिए 5 रुपये का प्रवेश शुल्क रखा गया है। नियमित आगंतुकों के लिए मासिक, त्रैमासिक और अर्द्धवार्षिक पास की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। सामान्य नागरिकों के लिए मासिक पास 100 रुपये, त्रैमासिक पास 250 रुपये और अर्द्धवार्षिक पास 500 रुपये निर्धारित किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह शुल्क मासिक 40 रुपये, त्रैमासिक 100 रुपये और अर्द्धवार्षिक 200 रुपये होगा।
Follow Aman Shanti News @ Google News