software kya hota hai , सॉफ्टवेयर क्या है ?

On

प्रिय दोस्तों आज के समय में TECHNOLOGY का विकास दे रही तेजी से बढ़ रहा है । और Computer का विकास भी अहम भूमिका निभा रहा है आपने भी किसी कार्य के लिए या किसी के माध्यम से Software का नाम तो सुना ही होगा अगर आप इसके विषय में जानना चाहते हैं तो हम आपको इस खबर के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको Software Kya है , Software किसे कहते हैं , Software कितने प्रकार के होते हैं और Software का क्या कार्य है इसके विषय में विशिष्ट संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

Software kya hai

Computer का नाम तो सुना ही होगा Software से हम अपनी आवश्यकता के होने वाले काम आसानी से कर सकते हैं और Computer किसी कार्य को करने में समय ही कम लगता है, Computer से हम जो भी कार्य करते हैं उसे कार्य को करने के लिए Computer Software का उपयोग किया जाता है, Computer में किसी कार्य को करने के लिए उसे कार्य से संबंधित Software होते हैं अगर Computer में Software ना हो तो हम उसे समय कोई कार्य नहीं कर सकते।


Computer की तरह ही मोबाइल और टैबलेट भी कार्य करने के लिए Software का उपयोग किया जाता है जैसे अभी हम Software के विषय में जानकारी पढ़ रहे हैं उसके लिए अपने मोबाइल या Computer में एक Software का ही उपयोग कर रहे हैं इसलिए Software को ब्राउज़र कहते हैं इस प्रकार यदि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में म्यूजिक सुनते हैं या मूवी देखते हैं तो उसे समय आप गाना सुनने के लिए किसी म्यूजिक प्लेयर और मूवी देखने के लिए वीडियो प्लेयर का उपयोग करते हैं इस प्रकार से हम अलग-अलग Software का उपयोग अपनी जरूरत के अनुसार कंप्यूटर मोबाइल में करते हैं।

Software कैसे काम करता है 

Computer जो भी कार्य करना होता है उसे कार्य को करने के लिए Computer में बहुत से निवेश लिखे होते हैं जो कि Computer के समझने योग्य परिभाषा में होते हैं, जिसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहते हैं इन्हीं निर्देशों को पढ़कर Computer हमारे कार्यों को सहायता से और बेहद कम समय में ही कर पता है, निर्दोषों की इस समूह को Software कहते हैं जैसे कि अगर हमें Computer या मोबाइल में कैलकुलेटर का उपयोग करना होता है तो हम कैलकुलेटर में सिर्फ उन संख्याओं को लिखते हैं जिनके बीच हमें कोई गणना करनी होती है और उसे कैलकुलेटर को या पता देते हैं कि हमें उन संख्याओं के बीच कौन सी गणना करनी है हमारा कैलकुलेटर उनका रिजल्ट हमें तुरंत दे देता है।

हमारा कैलकुलेटर एक Software में है जिसमें गणित है गणनाओं को करने के लिए बेहद निर्देश लिखते हुए हैं जिनका उपयोग करके कैलकुलेटर बड़ी सी बड़ी गणना को बहुत ही शीघ्रता से कर देता है सॉफ्टवेयर के द्वारा दी गई गणना में किसी प्रकार की गलती नहीं होती है!

Software के  प्रकार

Software तीन प्रकार के होते हैं

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर 
  2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर
  3. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर
सिस्टम Software 

Software Computer या मोबाइल के प्रमुख सॉफ्टवेयर होते हैं जो कि कंप्यूटर मोबाइल को चालू आना करते ही काम करना शुरू कर देते हैं सिस्टम Software कंप्यूटर में आंतरिक रूप से बाइक ग्राउंड में कार्य करते रहते हैं और Computer के एप्लीकेशन Software और हार्डवेयर को कम करने में मदद करते हैं सिस्टम Software को यूजर द्वारा अनइनस्टॉल नहीं किया जा सकता सिस्टम Software के बिना Computer में किसी प्रकार एप्लीकेशन Software यूटिलिटी Software या हार्डवेयर का उपयोग नहीं किया जा सकता है कुछ Software इनके नाम इस प्रकार हैं-

  • Operating System
  • Software Device Driver Software
Follow Aman Shanti News @ Google News

Related Posts