इजराइल देश में निर्माण श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया प्रारंभ

On


रायबरेली ! जिला सेवायोजन अधिकारी ने बताया है कि इजराइल देश में निर्माण श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की प्रकिया में भारत सरकार एवं इजराइल सरकार के मध्य हुए अनुबन्ध के अन्तर्गत एन०एस०डी०सी० क्रियान्वयन संस्था नामित है। एन०एस०डी०सी० द्वारा पी०आई०बी०ए० के साथ समन्वय स्थापित करते हुए फ्रेम वर्क/शटरिंग कारपेंटर, आयरन बेन्डिंग, सिरेमिक टाइल एवं प्लास्टरिंग कैटगरी के निर्माण श्रमिकों को इजराइल भेजे जाने की कार्यवाही की जानी है। 

सेवा योजना अधिकारी ने प्रमुख अर्हताएं के बारे में बताया है कि उम्र सीमा-25-45 वर्ष हो, कम से कम 03 वर्ष की वैधता का पासपोर्ट, संबधित ट्रेड में कम से कम 03 वर्ष का कार्य अनुभव हो एवं इजराइल में पूर्व में कार्य न किया हो इत्यादि तथा अन्य संबंधित शर्तें एवं अर्हताएं सेवायोजन विभाग के पोर्टल https://rojgaarsangam.up.gov.in पर उल्लिखित हैं। इस हेतु अर्हता प्राप्त इच्छुक निर्माण श्रमिकों को सेवायोजन विभाग के एकीकृत उक्त पोर्टल पर जॉबसीकर के रूप में जाकर इजराइल हेतु पंजीकरण कराना है।

इजराइल सरकार की संस्था पी०आई०बी०ए० द्वारा निर्माण श्रमिकों के चयन हेतु प्रोफेशनल टेस्ट ड्राइव की कार्यवाही से पूर्व पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के मूल्यांकन संबंधी प्री-स्क्रीनिंग की कार्यवाही जनपद के नोडल आई०टी०आई० के प्रधानाचार्य एवं सेवायोजन कार्यालय के जिला रोजगार सहायता अधिकारी द्वारा की जाएगी।

जिला सेवा योजना अधिकारी ने बताया कि प्री-स्क्रीनिंग की कार्यवाही इजराइल में श्रमिकों को भेजने हेतु चयन कार्यवाही की प्रथम चरण की प्रक्रिया है। इसके उपरान्त प्री-स्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का आर०पी०एल० कराया जायेगा आर०पी०एल० प्रमाण-पत्र प्राप्त श्रमिकों के चयन हेतु इजराइल की संस्था पी०आई०बी०ए० द्वारा प्रोफेशनल टेस्ट लिया जायेगा। इस टेस्ट में उत्तीर्ण श्रमिकों के पुलिस वेरीफिकेशन एवं मेडिकल की कार्यवाही की जाएगी। प्री-स्क्रीनिंग/आर०पी०एल० की कार्यवाही किसी भी प्रकार से श्रमिकों के इजराइल भर्ती हेतु चयन होने की वैधता नहीं है, अपितु पीआईबीए द्वारा चयन की कार्यवाही का एक चरण है। 

आई०टी०आई० एवं सेवायोजन कार्यालय द्वारा इजराइल की संस्था पी०आई०बी०ए० को चयन की कार्यवाही हेतु संबंधित ट्रेड के निर्माण श्रमिक उपलब्ध कराना है। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को इजराइल भेजे जाने का कार्य एन०एस०डी०सी० व पी०आई०बी०ए० द्वारा किया जाना है।

 उपरोक्त ट्रेड से संबंधित जनपद के निर्माण श्रमिकों हेतु रोजगार संगम पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा प्रारम्भ हो गयी है। इस संबंध में अधिक जानकारी जनपद के सेवायोजन कार्यालय अथवा कॉल सेन्टर नम्बर-155330 के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।
Follow Aman Shanti News @ Google News